कैसे आकर्षित करना सीखना चाहते हैं? आपकी स्किल्स बनाने के 10 मजेदार और आसान तरीके यहां दिए गए हैं |

artsfastnews
0
आप सोच सकते हैं कि ड्राइंग आपकी जीभ को आपकी नाक को छूने जैसा है: कुछ लोग इसे कर सकते हैं और कुछ लोग ऐसा नहीं कर सकते। लेकिन यह वास्तव में सच नहीं है। ड्रॉइंग ड्राइविंग की तरह अधिक है: जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही बेहतर होता है।

कुंजी उन चीजों को आकर्षित कर रही है जो आपकी रुचि रखते हैं। आपको इसके साथ चिपके रहने की संभावना होगी (भले ही आपके पहले प्रयास एक गर्म गड़बड़ हैं) और, इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, वे कौशल आ जाएंगे। यहां तक ​​कि कूलर, आप अपनी स्वयं की हस्ताक्षर शैली विकसित करना शुरू करेंगे। हाँ तुम!

drawing


आरंभ करने के 10 शानदार तरीके यहां दिए गए हैं। ये आसान-से-आकर्षित विषय आपको बुनियादी तकनीकों का पता लगाने और एक कलाकार के रूप में अपना आत्मविश्वास बनाने में मदद करेंगे। इसके अलावा आप रास्ते में कुछ गंभीरता से वैध कलाकृति को चालू करेंगे!

1. Food ( भोजन )

नौसिखिया कलाकार के लिए भोजन एक शानदार विषय है। इसमें सार्वभौमिक अपील है, यह आसानी से पहचाना जाता है और यह बिना किसी शिकायत के आपके लिए काम करेगा। भोजन बनाने से आपको आकृतियों और स्थानिक रिश्तों में त्वरित शिक्षा भी मिलेगी। निरीक्षण के लिए, उन खाद्य पदार्थों को आकर्षित करना शुरू करें जिन्हें आप प्यार करते हैं (जैसे एक नाशपाती)।

2.  Faces and Expressions ( चेहरे और भाव )
जब आप अभी शुरुआत कर रहे होते हैं तो एक पूरे चरित्र को खींचना बहुत अधिक पहुंच जैसा लग सकता है। लेकिन चेहरे और भाव तलाशना आसान है। थोड़े से अभ्यास के साथ, आप विभिन्न प्रकार की भावनाओं से चकित होंगे जो आप आंखों, भौंहों और होंठों के स्थान और कोण में बस कुछ सरल रेखाओं और सूक्ष्म पारियों के साथ व्यक्त कर सकते हैं।

3. Tree ( पेड़ )
आप शायद बालवाड़ी के बाद से पेड़ खींच रहे हैं। लेकिन जब आप गंभीर होने के लिए तैयार होते हैं, तो पेड़ आपके लिए भी होते हैं। चूंकि वे इस तरह के एक सार्वभौमिक विषय हैं, इसलिए आपको कुछ पहचानने योग्य बनाने के लिए सुपर कुशल नहीं होना चाहिए। चाहे वह एक सरल त्रिभुज क्रिसमस ट्री में बदल गया हो या साधारण रेखीय चड्डी के ऊपर बादल जैसे कश, पेड़ किसी भी स्तर पर कलाकारों के लिए सुलभ हों। यदि आपको एक मॉडल की आवश्यकता है, तो बस अपनी खिड़की के बाहर देखें!

4. Flowers ( फूल )
पेड़ों की तरह, फूल नौसिखिए कलाकारों के लिए संतुष्टिदायक होते हैं क्योंकि वे तुरंत पहचानने योग्य नहीं होते हैं कि आप उन्हें कैसे आकर्षित करते हैं। उनकी गैर-रेखीय, जैविक आकृतियाँ अत्यंत क्षमाशील हैं, जो खिलने को एक शानदार जगह बनाती है यदि आप अभी तक अपने ड्राइंग कौशल में मेगा आश्वस्त नहीं हैं। मिश्रित मीडिया में फूल भी डबिंग का एक मजेदार तरीका है। रंग, और यहां तक ​​कि बनावट को जोड़ना, आपके ड्राइंग को जीवन में लाएगा।

5. Cartoon Animal ( कार्टून जानवर )
कार्टून जानवरों के साथ आपको पूरी तरह से मनमोहक चरित्र बनाने के लिए आमतौर पर केवल कुछ पंक्तियों की आवश्यकता होती है। कार्टून जानवरों को भी गंभीरता से awwww- योग्य critters के लिए मजेदार अभिव्यक्ति (# 2 देखें) के साथ खेलने के लिए एक प्रमुख ऑप हैं। एक बार जब आप कार्टून विधि में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आपको अधिक यथार्थवादी जानवरों को खींचने के लिए आगे बढ़ना आसान होगा।

6. Building or Architectural structures ( भवन या वास्तु संरचनाएँ )
ड्राइंग के साथ आरंभ करने के लिए भवन और वास्तु संरचनाएं एक और शानदार तरीका है। यहां तक ​​कि जटिल संरचनाओं में आमतौर पर उनके आकार और पैटर्न में समरूपता और पुनरावृत्ति का एक तत्व होगा यदि आपके पास उनकी तलाश रखने के लिए धैर्य है। यदि परिप्रेक्ष्य जोड़ने से आप स्टम्प्ड हो गए हैं, तो फ़ोटो से काम करें और ट्रेसिंग पेपर का उपयोग करें। नहीं, यह धोखा नहीं है! यह वास्तव में आपके ड्राइंग में आयाम बनाने के लिए सीखने का एक शानदार तरीका है।

7. Leaves ( पत्तियां )
स्केल में छोटा और आकार में सरल, पत्ते आपके कौशल के स्तर पर कोई फर्क नहीं पड़ता। बस आप को बाहर से पसंद है या एक किताब या ऑनलाइन में एक तस्वीर मिल। जीवन जैसी पत्तियों को फिर से बनाने की कुंजी थोड़ा असमान आकार (प्रकृति में, कोई दो पत्तियां बिल्कुल समान नहीं हैं) पर कब्जा करना है। एक बार जब आप रूपरेखा तैयार कर लेते हैं, तो आपको इसे भरने में बहुत मज़ा आ सकता है।

8. Paisley Designs ( पैस्ले डिजाइन )
पहली नज़र में, पैस्ले एक असंभव जटिल डिजाइन की तरह लग सकता है। लेकिन करीब से देखें: एक पैस्ले बनाने के लिए, आपको बस एक साधारण अल्पविराम जैसा आकार बनाना होगा, इसके किनारे पर रखा जाएगा। फिर यह एक-एक करके परतों को जोड़ने की बात है, जैसे कि पैस्ले के आकार के एक छोटे संस्करण को अंदर रखना, दोनों आकारों के चारों ओर एक स्कैलप बॉर्डर जोड़ना, फिर साधारण डॉट्स या फूलों या दोनों के साथ रिक्त स्थान को भरना। प्रत्येक चरण सरल है भले ही अंतिम परिणाम जटिल लगता है।

9. Mandalas ( मंडल )
वयस्क रंग भरने वाली पुस्तकों का यह स्टेपल हास्यास्पद रूप से जटिल लगता है, लेकिन मंडला वास्तव में खरोंच से आकर्षित करने के लिए बहुत सरल है। इसके अलावा इस प्रक्रिया के बारे में कुछ ध्यान और सुखदायक है। आप एक सर्कल से शुरू करते हैं (जिसे आप एक प्लेट या अन्य गोल ऑब्जेक्ट से ट्रेस कर सकते हैं), उस सर्कल को क्रिस्क्रॉसिंग लाइनों के साथ क्वाड्रंट में विभाजित करें, फिर अनुभागों के भीतर सममित डिजाइन बनाएं। आप उदाहरण के लिए, केंद्र में एक छोटे वृत्त के साथ शुरू कर सकते हैं, चार पंखुड़ियों को जोड़ सकते हैं, और तब बाहरी आकृतियों तक पहुंचने तक छोटे आकार और विवरण (प्रत्येक चतुर्थांश को समान रखते हुए) जोड़ना जारी रख सकते हैं। आखिरी कदम? यह निश्चित रूप से रंग!

10. Doodles ( डूडल )
हर कोई डूडल कर सकता है, चाहे वह दिलों की कतार हो या नासमझ चेहरे या काल्पनिक जीव। तथ्य यह है कि यह ड्राइंग का एक ऐसा मुफ्त-तरीका है जो विफलता का डर दूर करता है: डूडलिंग के साथ आप कोई भी कलात्मक गलत नहीं कर सकते। इस तरह की ड्राइंग-बिना-सच-सोच, विडंबना यह है कि आप अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में मदद कर सकते हैं, समस्याओं के समाधान के साथ आ सकते हैं - सभी अपने ड्राइंग कौशल को बढ़ाते हुए। कार्रवाई में कुछ विचार देखना चाहते हैं? कामचोर युद्धों की जाँच करें!

तो अपने अवरोधों को किनारे पर धकेलें, अपनी कल्पना को मुक्त होने दें और ड्राइंग शुरू करें। इससे पहले कि आप जानते हैं कि आप एक कलाकार की तरह महसूस करने लगेंगे!


ड्राइंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

हमारे अन्य ब्लॉग लिंक नीचे की ओर दिए गए हैं


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top