आकांक्षी कलाकार के लिए ऐक्रेलिक पेंटिंग टिप्स

artsfastnews
1
यदि आप चित्रकार बनने की सोच रहे हैं और शुरू करने के लिए जगह की आवश्यकता है, तो ऐक्रेलिक पेंट का उपयोग करना एक उत्कृष्ट विकल्प है। 1934 के आसपास आविष्कार किया गया, ऐक्रेलिक पेंट पेंटिंग के दृश्य के लिए अपेक्षाकृत नया बच्चा है। कुछ मंडलियों में, उन्होंने एक बुरे रैप का कुछ हासिल किया है। कुछ लोग गलती से मानते हैं कि ऐक्रेलिक, जो एक ऐक्रेलिक पॉलिमर इमल्शन में निलंबित वर्णक से युक्त होते हैं, सिर्फ तेल या पानी के पेंट के समान परिणाम नहीं देते हैं। सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं हो सकता है! तथ्य यह है, ऐक्रेलिक पेंट्स अविश्वसनीय रूप से लचीले हैं, और शुरुआत के चित्रकार और एक कलाकार दोनों जो अधिक अनुभवी हैं, उन्हें शानदार टुकड़े बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं! वास्तव में, अगर आपने कभी एंडी वारहोल की पेंटिंग का आनंद लिया है, तो आपने पहली बार मास्टरपीस के प्रकार ऐक्रेलिक पेंट्स बना सकते हैं। बेशक, किसी भी नए माध्यम के साथ जो आप प्रयोग करते हैं, ट्रिक, टिप्स, और तकनीक जो अनुभवी कलाकारों का उपयोग करते हैं, को जानने के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण हो सकता है। इससे पहले कि आप शुरू करें, रंग सिद्धांत में एक त्वरित रिफ्रेशर आपके ब्रश को सही दिशा में जा रहा होगा; यहां तक ​​कि प्रिंट डिजाइन का एक कोर्स आपको गति प्रदान करेगा।

आकांक्षी कलाकार के लिए ऐक्रेलिक पेंटिंग टिप्स


उसके बाद, इनमें से कुछ ऐक्रेलिक पेंटिंग युक्तियों पर एक नज़र डालें, जिन्हें हमने यहां संकलित किया है, और ऐक्रेलिक पेंट्स की सभी चीजों की खोज शुरू कर सकते हैं।



ऐक्रेलिक के साथ आरामदायक

इससे पहले कि आप ऐक्रेलिक के साथ खेलना शुरू करें, यह समझने में मददगार है कि आप क्या कर रहे हैं। हालांकि आपको इससे डरने की ज़रूरत नहीं है! मूल रूप से, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ऐक्रेलिक पेंट और तेल पेंट के बीच मुख्य अंतर पायसीकारी है। एक पायसीकारी एक निलंबन तत्व है और तेल पेंट में ये आमतौर पर अलसी के तेल की तरह सूख रहे हैं। एक ऐक्रेलिक पेंट के साथ दूसरी तरफ पायसीकारी एजेंट वास्तव में पानी है।

नतीजतन, ऐक्रेलिक पेंट तेल पेंट की तुलना में बहुत जल्दी सूख जाता है। क्योंकि वे पानी आधारित हैं, और कलाकार उन्हें पानी से पतला कर सकते हैं, या उन्हें मोटा करने के लिए किसी अन्य एजेंट का उपयोग कर सकते हैं। इससे उन्हें साफ करने में बहुत आसानी होती है।

यह प्रस्तुत चुनौती यह है कि तेल पेंट्स के विपरीत, जिसे काम किया जा सकता है और जब तक वांछित परिणाम प्राप्त नहीं किया जाता है, तब तक ऐक्रेलिक पेंट्स का उपयोग करने वाले कलाकारों के पास गलतियों को सुधारने या उनकी पेंटिंग के समग्र रूप को बदलने के लिए कम समय होता है। नीचे दिए गए अनुभागों में, हम यह पता लगाएंगे कि अन्य ऐक्रेलिक पेंटिंग युक्तियों और तकनीकों के साथ इस मुद्दे को कैसे ठीक किया जाए जो कि ऐक्रेलिक पेंट कर सकने वाली सभी चीजों का प्रदर्शन करेगा!

आवश्यक ऐक्रेलिक चित्रकारी युक्तियाँ

ताकि ऐक्रेलिक किस्मों और ग्रेड में आपका क्रैश कोर्स हो। चलिए अब अच्छे सामान की ओर बढ़ते हैं - कुछ महान ऐक्रेलिक पेंटिंग युक्तियों को सीखना जो आपको उस कलात्मक रूप को प्राप्त करने में मदद करेंगे जो आप के लिए जा रहे हैं। इन युक्तियों में से कुछ प्रकृति में अधिक व्यावहारिक हैं और आपको ऐक्रेलिक पेंट्स को काम में रखने के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास दिखाएंगे। अन्य लोग आपके आंतरिक कलाकार से सीधे आपको कुछ मिक्सिंग, एप्लिकेशन और ब्रश तकनीकें दिखाएंगे जो अनुभवी कलाकार पहले से ही शपथ लेते हैं।

आपका कैनवस तैयार करना

ऐक्रेलिक पेंट्स के साथ पेंटिंग के बारे में महान चीजों में से एक यह है कि आप केवल एक कैनवास तक सीमित नहीं हैं। हालाँकि यदि आप कुछ ऐसा पेंट करने की उम्मीद कर रहे हैं जिसे आप अपने मेंटल से ऊपर माउंट कर सकते हैं, तो एक कैनवास आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। जब आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आप शायद अपने स्थानीय कला आपूर्ति या शिल्प स्टोर से एक पूर्व-विस्तारित कैनवास खरीदना चाहते हैं। अक्सर ये स्ट्रेचर लकड़ी के छोटे-छोटे टुकड़ों सहित आते हैं जिन्हें आप कैनवास के कोनों में डुबकी लगा सकते हैं ताकि खुद को एक अच्छी तना हुआ पेंटिंग की सतह दे सकें। कम खर्चीले कैनवास को चुनने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर आप इसे गेसो नामक पदार्थ के साथ प्राइम करने के लिए तैयार हैं। गेसो सफेद रंग का है, और एक बांधने की मशीन है जिसे अक्सर चाक के साथ मिलाया जाता है। एक विस्तृत ब्रश के साथ इसे लागू करने और इसे सूखने की अनुमति देकर, आप एक सतह बनाएंगे, जिससे ऐक्रेलिक पेंट आसानी से बांधेंगे। इसके अतिरिक्त, आपके द्वारा बनाई गई सफ़ेद सतह आपको अपने पेंट से एक ट्रुअर रंग प्राप्त करने की अनुमति देगा।

हेरफेर करना

यदि आप भारी ऐक्रेलिक चुनते हैं, तो आप देखेंगे कि दर्द बहुत मोटा है और एक अपारदर्शी प्रभाव पैदा करता है। सबसे महत्वपूर्ण ऐक्रेलिक पेंटिंग युक्तियों में से एक को ध्यान में रखना है, यह है कि एक मोटी रंगद्रव्य में पानी जोड़कर आप इसकी चिपचिपाहट और इसकी अपारदर्शिता को कम कर सकते हैं जो पेंटिंग के प्रभाव की एक पूरी श्रृंखला की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, आप एक सूखने वाले मंदक को जोड़ना चाह सकते हैं, जो आपको अधिक लचीलेपन की अनुमति देगा और आपको अस्पष्टता प्रभावों से खेलने में सक्षम करेगा।

टिंट और शेड

यदि आप कम रंग विकल्प के साथ ऐक्रेलिक पेंट के निचले ग्रेड को खरीदना चुनते हैं, तो बस यह जान लें कि आप उस पेंट तक सीमित नहीं हैं जो ट्यूब से निकलता है। आप आसानी से टिंट (लाइटनिंग) और शेड (डार्कनिंग) को समायोजित कर सकते हैं ताकि पूर्व प्रभाव प्राप्त करने के लिए सफेद एक्रेलिक पेंट को जोड़ा जा सके और उत्तरार्द्ध को प्राप्त करने के लिए काला हो। जब आप रंगों को मिलाने और विशिष्ट रंगों के रंग और छाया को समायोजित करने के साथ अधिक सहज हो जाते हैं, तो आप पाएंगे कि आपके रंग विकल्प व्यावहारिक रूप से असीम हैं।

सम्मिश्रण

ऐसे कई उदाहरण हैं जहाँ आप अपने ऐक्रेलिक पेंट्स को मिश्रित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सुंदर सूर्यास्त चित्रित कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि प्रत्येक रंग अगले में मूल रूप से बहता है। सभी ऐक्रेलिक पेंटिंग युक्तियों में से, यह याद रखना कि कैसे मिश्रण करना सबसे महत्वपूर्ण है। बस अपने ब्रश को गीला करके (इसे भिगोएँ नहीं, अन्यथा आप बहते हुए पेंट के जोखिम को कम करते हैं) और इसके नम ब्रिसल्स को अपने कैनवस पर घुमाते हुए आप आसानी से रंगों को एक साथ मिला सकते हैं।

इन आवश्यक ऐक्रेलिक पेंटिंग युक्तियों के अलावा, ऐक्रेलिक के साथ पेंटिंग का पता लगाने के बहुत सारे तरीके हैं। तीन आयामों में पेंट करने का तरीका सीखना आपको ब्रश तकनीकों पर कुछ मूल्यवान अंतर्दृष्टि देगा, प्रकाश के साथ भ्रम पैदा करेगा, और भारी या मोटे ऐक्रेलिक के लिए अन्य सर्वोत्तम अभ्यास। यकीनन, सीखने का सबसे अच्छा तरीका पहले ब्रश में कूदना है; इससे पहले कि आप जानते हैं कि आपके पास अपने स्वयं के ऐक्रेलिक पेंटिंग युक्तियाँ हैं।

अब जब आप ऐक्रेलिक पेंटिंग युक्तियों और तकनीकों के बारे में कुछ और जानते हैं, तो आप एक ब्रश लेने के लिए तैयार हैं और अपनी खुद की उत्कृष्ट कृति बनाना शुरू करेंगे। याद रखें कि ऐक्रेलिक पेंटिंग, किसी भी नए कौशल के साथ, आपको पूरी तरह से आरामदायक बनने के लिए कुछ अभ्यास और प्रयोग करेगी। पेंटिंग के बारे में अद्भुत बात यह है कि यह एक बहुत प्रभावी तनाव रिलीवर हो सकता है, इसलिए संभावना से अधिक आप अपने आप को अपने पेंटिंग सत्रों के लिए आगे देख पाएंगे। जब आप एक कलाकार के रूप में विकसित होते हैं, तो आप रचना जैसी चीजों के बारे में अधिक से अधिक सीखना चाहते हैं ताकि आप अपने कौशल में सुधार कर सकें। ऐक्रेलिक पेंट एक शुरुआत कलाकार के लिए बहुत अच्छे हैं, और जल्द ही आप पा सकते हैं कि आप अन्य कलात्मक माध्यमों में शाखा लगाना चाहते हैं। आकाश की सीमा, और हाथ में पेंट ब्रश के साथ, कुछ भी संभव है!

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

हमारे अन्य ब्लॉग लिंक नीचे की ओर दिए गए हैं

Fast News :
https://fastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Health :
https://healthfastnewsfree.blogspot.com/
Fast news Technology :
https://technologyfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Art :
https://artsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Automobile :
https://automobilefastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Sport :
https://sportsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Food :
https://sportsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Economics :
https://sportsfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Entertainment :
https://entertainmentfastnewsfree.blogspot.com/
Fast News Travel :
https://travelsfastnewsfree.blogspot.com/

Tags

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें
To Top