10 शीर्ष बागवानी (Gardening) युक्तियाँ

artsfastnews
2
आश्चर्य है कि एक बगीचे कैसे शुरू करें? इन विशेषज्ञ बागवानी सुझावों के साथ अपने आत्मविश्वास का पता लगाएं।

10 शीर्ष बागवानी (Gardening) युक्तियाँ


पहले कभी बागवानी नहीं की? कोई बात नहीं। इन 10 आसान-से टिप्स के साथ अपने बढ़ते-बढ़ते सपनों को साकार करें।

1. सही जगह पर रखें।

एक बगीचे शुरू करना अचल संपत्ति की तरह है यह सभी स्थान के बारे में है। अपने बगीचे को अपने यार्ड के एक हिस्से में रखें जहां आप इसे नियमित रूप से देखेंगे (दृष्टि से बाहर, मन से बाहर निश्चित रूप से बागवानी पर लागू होता है)। इस तरह, आपको इसमें समय बिताने की अधिक संभावना होगी।

2. सूरज का पालन करें

जब आप पहली बार बगीचे में सीख रहे हों, तब सूरज की रोशनी को कम करना एक आम नुकसान है। अपने बगीचे के लिए जगह चुनने से पहले सूरज की रोशनी आपके यार्ड से कैसे खेलती है, इस पर ध्यान दें। कई सब्जियों, जड़ी-बूटियों और फलों सहित अधिकांश खाद्य पौधों को पनपने के लिए कम से कम 6 घंटे सूरज की जरूरत होती है।

3. पानी के करीब रहें।

सबसे अच्छी बागवानी युक्तियों में से एक जो आप कभी भी प्राप्त करेंगे वह है अपने नए बगीचे को पानी के स्रोत के पास योजना बनाना। सुनिश्चित करें कि आप अपने बगीचे की साइट पर एक नली चला सकते हैं, इसलिए आपको हर बार अपने पौधों को प्यास लगने पर पानी नहीं देना चाहिए। यह बताने का सबसे अच्छा तरीका है कि पौधों को पानी की आवश्यकता होती है, एक उंगली को मिट्टी में एक इंच नीचे धकेलना है (यह लगभग एक पोर गहरा है)। यदि यह सूखा है, तो यह पानी का समय है।

4. अच्छी मिट्टी से शुरुआत करें।

बगीचे शुरू करते समय, सलाह के शीर्ष टुकड़ों में से एक मिट्टी में निवेश करना है जो पोषक तत्वों से भरपूर और अच्छी तरह से सूखा है। यदि आप जमीन में रोपण करने की योजना बना रहे हैं तो 6 से 8 इंच की मौजूदा मिट्टी में 3 इंच के मिरेकल-ग्रो ऑल पर्पस गार्डन मिट्टी को मिलाकर इस सही-सही मिश्रण को प्राप्त करें। यदि आप एक उठे हुए बिस्तर में पौधे लगा रहे हैं, तो मिरर-ग्रो राइड बेड सॉइल का उपयोग करें, जो उठे हुए बिस्तर के लिए सही वजन और बनावट है।

5. कंटेनरों पर विचार करें।

जब अंतरिक्ष एक प्रीमियम पर होता है, तो कंटेनरों को देखें। आप सब्जियों, जड़ी-बूटियों, फूलों, फलों के पेड़, जामुन और झाड़ियों सहित बर्तन में कई पौधे उगा सकते हैं। जब कंटेनरों में बागवानी करते हैं, तो एक पॉट का उपयोग करें जो पौधे की मेजबानी के लिए पर्याप्त है, और इसे चमत्कार-ग्रो मॉइस्चर कंट्रोल पोटिंग मिक्स से भरें। न केवल यह विशेष रूप से गमलों में पौधों की मदद करने के लिए तैयार किया गया है, बल्कि यह ओवर- और अंडर वॉटरिंग से बचाने में भी मदद करता है।

6. सही पौधों का चुनाव करें।

ऐसे पौधों का चयन करना महत्वपूर्ण है जो आपकी बढ़ती परिस्थितियों से मेल खाते हों। इसका मतलब है कि सूरज को प्यार करने वाले पौधों को धूप वाली जगह पर रखना, गर्म जलवायु में गर्मी-सहिष्णु पौधों को चुनना, और कद्दू और खरबूजे की पर्याप्त जमीन (जैसे चढ़ाई करने के लिए एक ट्रेलिस) जैसे जमीन पर रहने वाली बेलें देना। अपना होमवर्क करें और उन किस्मों को चुनें जो आपके रहने की जगह और आपके पास की जगह में अच्छी तरह से विकसित होंगी। और सब्जियों और जड़ी बूटियों को उगाने के दौरान सफलता पर एक कदम बढ़ाने के लिए, बोनी पौधों से जोरदार युवा पौधों को बीज से बढ़ने की कोशिश के बजाय शुरू करें।

7. अपने क्षेत्र की खोज करें।

अपने "कठोरता क्षेत्र" को जानने से आपको सबसे अच्छे पौधों को चुनने में मदद मिल सकती है। सीधे शब्दों में कहें, यह सबसे ठंडे स्थान का वर्णन करता है जो एक पौधा विकसित कर सकता है। ज़ोन संख्या जितनी अधिक है, जलवायु को गर्म करती है। तो अगर एक पौधा "ज़ोन 4 के लिए हार्डी" है और आप ज़ोन 5 में बाग़ लगाते हैं, तो वह पौधा आपके आँगन में बचेगा। यदि, हालांकि, आप जोन 3 में हैं, तो उस विशेष पौधे को उगाने के लिए बहुत ठंडा है। अपनी कठोरता क्षेत्र का पता लगाएं।

8. अपनी फ्रॉस्ट डेट जानें।

सीजन में बहुत जल्दी (या देर से) रोपण करना आपके बगीचे के लिए आपदा का कारण बन सकता है। आपको अपने क्षेत्र के लिए अंतिम औसत वसंत ठंढ की तारीख जानने की आवश्यकता है ताकि आप समय से पहले ही पौधों को गलती से न मारें। अपनी पहली औसत गिरावट ठंढ की तारीख को जानना भी अच्छा है ताकि आप अपने पौधों को कटाई या घर के अंदर ले जाएं, इससे पहले कि देर से ठंड उन्हें नुकसान पहुंचाए। अपने क्षेत्र के लिए औसत पहले और अंतिम ठंढ की तारीखों का पता लगाएं।

9. कुछ गीली घास जोड़ें।

प्रत्येक पौधे के चारों ओर 2 से 3 इंच गहरी गीली घास की एक परत लगाएँ। यह सूरज को अवरुद्ध करके खरपतवार को कम करने में मदद करेगा, और वाष्पीकरण के माध्यम से नमी की कमी को कम करेगा, इसलिए आपको पानी कम देना होगा। पॉलिश लुक के लिए, स्कॉट्स बैगेड मल्च की एक परत लगाएं। या, आप पुआल, कटा हुआ पत्ते, पाइन पुआल, या कुछ अन्य स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री डाल सकते हैं।

10. पौधों को नियमित रूप से खिलाएं।

हमने पहले से ही महान मिट्टी से शुरू होने के महत्व के बारे में बात की है, लेकिन यह मिट्टी आपके पौधों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले पोषण के नियमित बढ़ावा के साथ संगीत कार्यक्रम में सबसे अच्छा काम करती है। दूसरे शब्दों में, अद्भुत मिट्टी + शीर्ष पायदान संयंत्र भोजन = सुपर गार्डन सफलता! इसलिए, रोपण के एक महीने बाद, अपने बगीचे को मिरेकल ग्रो सोल सोल्यूबल ऑल पर्पस प्लांट फूड जैसे पौधों के भोजन के साथ खिलाना शुरू करें। लेबल निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

सलाह का एक अंतिम शब्द :

बुनियादी उपकरणों पर स्टॉक करें जिन्हें आपको विकसित करने में आसान बनाने की आवश्यकता है। बागवानी लेख के लिए हमारे उपकरण में सभी विवरण प्राप्त करें।

विकास के लिए शुभकामनाएँ !!


अधिक कला युक्तियों के लिए यहां क्लिक करें

हमारे अन्य ब्लॉग लिंक नीचे की ओर दिए गए हैं


Tags

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें
To Top